खानेके बाद कभी भी इन 9 कार्यों को तुरंत नहीं करना चाहिए, एक बार जब आप जान लेंगे तो तुरंत बाद कर देंगे, जानिए

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आपने सुना होगा कि अगर आप भोजन के बाद थोड़ी देर टहलते हैं, तो भोजन आसानी से पच जाता है। लेकिन आज हम आपको इस मामले से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जानना बेहद जरूरी है। यह वह काम है जो बहुत से लोग भोजन के तुरंत बाद करते हैं और इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा मानते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि यह आपकी सबसे बड़ी गलती है। तो जानिए भोजन के तुरंत बाद यह काम कभी नहीं करना चाहिए।

1. चाय पी.वी.:

भोजन के तुरंत बाद चाय पीने की गलती कभी न करें। ऐसा करने से प्रोटीन पचने से रोकता है और अपच का कारण बनता है। इसलिए, भोजन के दो घंटे बाद ही चाय पी.वी. आपके हित में होगी।

2. फल खाएं:

यदि हम भोजन के तुरंत बाद फल का सेवन करते हैं, तो यह ठीक से पच नहीं पाता है। साथ ही हमें इसके पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलते, जिससे अपच और एसिडिटी होती है।

3. स्नान:

 

भोजन के बाद आधे घंटे तक स्नान करने से बचें। जब हम स्नान करते हैं तो शरीर ठंडा हो जाता है और रक्त संचार धीमा हो जाता है। इससे पाचन पर असर पड़ता है। जिसके कारण एसिडिटी, गैस और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

4. व्यायाम:

 

भोजन से पहले या बाद में व्यायाम करने से कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा करने से अपच और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

5. सो जाना:

  तुरंत बाद बिस्तर पर जाने से ईर्ष्या और गैस की समस्या होती है, क्योंकि यह भोजन को ठीक से पचने से रोकता है। इसलिए, भोजन के दो घंटे बाद ही बिस्तर पर जाने की सलाह दी जाती है।

6. डांस भी ना कहें:

 

भोजन के तुरंत बाद नृत्य करना या अधिक हिलाना-डुलना भी मुश्किल हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कि भोजन के बाद ऐसी कोई गतिविधि न करें जिससे शरीर सख्त हो।

7. ब्रश करना:

 

कई लोगों को भोजन के बाद ब्रश करने की आदत होती है। लेकिन यह उचित नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ नमकीन या खट्टा खाने से दांतों की ऊपरी परत कमजोर होती है। इसे तुरंत ब्रश करने से यह वापस आ सकता है और दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

8. धूम्रपान:

 

हालाँकि, धूम्रपान किसी भी तरह से हानिकारक माना जाता है। यदि भोजन के तुरंत बाद धूम्रपान किया जाए तो यह 10 गुना अधिक हानिकारक है। इससे कैंसर, हृदय रोग और सांस की तकलीफ का खतरा बढ़ जाता है। भोजन और धूम्रपान के बीच दो घंटे का अंतर रखें।

9. चलना:

 

कई लोगों को भोजन के बाद चलने की आदत होती है और लोग इसे अच्छा भी मानते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा करने से रक्त संचार प्रभावित होता है और इससे पाचन भी प्रभावित होता है। इसलिए भोजन के आधे घंटे बाद ही टहलें।

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