भूलकर भी घर में ना रखें हनुमान जी की ऐसी तस्वीरें, घर में होती है कलह

0
hanuman ji

केवल हनुमान जी का नाम लेने मात्र से ही हर परेशानी दूर हो जाती है लेकिन अगर वास्तु के अनुसार माना जाए तो हनुमान जी के कुछ चित्र और तस्वीरें घर पर रखने और लगाने से परिस्थितियां सही नहीं रहती है. ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी की कुछ तस्वीरें घर में गलत प्रभाव भी डालती हैं, जिससे व्यक्ति को जीवन में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि घर में भगवान की कौन सी मूर्ति या चित्र को नहीं लाना चाहिए

लगाएं ऐसी तस्वीरें

– वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हमेशा भगवान हनुमान जी की वह तस्वीर या मूर्ति लगाएं, जिसमें वह भगवान राम के चरणों में बैठे हैं.

– विवाहित जोड़े को अपने रूम में कभी भी हनुमान जी की मूर्ति नहीं लगानी चाहिए.

– राम दरबार की फोटो घर में लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है इससे परिवार में प्यार बढ़ता है.

– बच्चे के कमरे में लाल लंगोट पहने हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाएं, इससे बच्चों का मन स्थिर बना रहेगा.

– घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए, ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी नहीं आती

– घर में पीले वस्त्र धारण किए हुए और आशीर्वाद देते दिख रहे हनुमान जी की फोटो लगानी चाहिए इससे घर में सुख शांति बनी रहती है.

ना रखे हनुमान जी की ऐसी तस्वीरें

– घर में कभी भी पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति को नहीं रखना चाहिए. वैसे तो सुख समृद्धि के लिए पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति अच्छा संकेत देती है, लेकिन घर में पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति होने से ग्रह कलेश और आर्थिक हानि बहुत होती है.

– सीना चीरते हुए हनुमान जी की मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए. मूर्ति में सीना चीरते हुए हनुमान जी देखते हैं तो पता चलता है कि उनकी भगवान राम के प्रति कितनी भक्ति थी, लेकिन ऐसी तस्वीरें घर में अशांति लाती है.

– कभी भी घर में संजीवनी ले जाते हुए हनुमान जी की मूर्ति या फोटो ना रखें. माना जाता है कि इससे मन एकाग्र नहीं रहता है, जिससे हम कोई भी काम नहीं कर पाते हैं.

– घर में हनुमान जी ही नहीं बल्कि किसी भी देवी देवता की क्रोध में तस्वीर नहीं होनी चाहिए. यह तस्वीरें घर में लड़ाई का कारण बन सकती है साथ ही घर में ऐसी तस्वीर भी ना रखें, जिसमें हनुमान जी राक्षसों से लड़ाईया युद्ध कर रहे हैं.

– ऐसा कहा जाता है कि घर में हनुमान जी की ऐसी मूर्ति नहीं होनी चाहिए, जिसमें वह भगवान राम और लक्ष्मण को कंधे में उठाए हो ऐसी तस्वीर स्थिरता को दर्शाती हैं.

– घर में लंका दहन की तस्वीर लगाने को लोग शुभ मानते हैं, लेकिन ऐसा कहा जाता है कि लंका दहन की तस्वीर घर में लगाने से घर में कलह बढ़ती है, इसलिए बेहतर होगा कि इस तरह की तस्वीरें घर में ना लगाई जाएं.

, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल,

Leave A Reply

Your email address will not be published.