बालों के लिए सबसे बेस्ट है ये फल

0

सबसे ज्यादा परेशानी आ रही है तो वो है बालों की परेशानी जिससे हर कोई मुक्ति पाना चाहता है. बालों का रूखापन, बाल टूटना, दो मुंहें बाल जैसी कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन इसके लिए कहा जाता है कि रीठा सबसे बेस्ट होता है. रीठा एक हल्के हरे रंग का फल होता है जिन्हें सूखा कर शैंपू, डिटर्जेंट और साबुन बनाया जाता है. कई लोग घरों में ही सूखे रीठे को पीस कर उससे सिर धोते हैं जिससे बाल घने,काले और मजबूत बनते हैं. इसके अलावा रीठे का इस्तेमाल और भी कई कामों के लिए किया जा सकता है. चलिए जानते हैं उसके कुछ फायदे जिसके बाद आप भी रीठा का इस्तेमाल करने लगेंगे. Photo of बालों के लिए सबसे बेस्ट है ये फल
इन कामों में भी किया जाता है रीठा का इस्तेमाल:
* कई गहरे रंग के कपड़ों को धोने पर उसमें से रंग निकलता है जिससे वह फेड हो जाते हैं और कई बार तो इनकी वजह से दूसरे कपड़े भी खराब हो जाते हैं. ऐसे में इन कपड़ों को रीठा पाउडर के साथ धोना चाहिए.
* घर की खिड़कियों के कांच और मिरर साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. रीठा पाउडर को पानी में डालें और इस पानी से शीशा साफ करने से वे चमक उठते हैं.
* चांदी के गहने काले पड़ जाने पर इन्हें रीठे के पानी में कुछ देर भिगो कर रख दें. इसके बाद गहनों को स्क्रब करने से इनमें चमक आ जाती है.
* त्वचा को निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए बेसन में रीठे का पानी डालें और एक लेप तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और दाग-धब्बे भी दूर होते हैं.
* बालों में रूसी की समस्या को दूर करने के लिए रीठा काफी फायदेमंद है. रीठा के पानी से सिर धोएं और हल्के हाथों से सिर की मसाज करें. इसके बाद साफ पानी से सिर धोने पर डैंड्रफ दूर होता है.

, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल,

Leave A Reply

Your email address will not be published.