बहुत कमजोर हो जाता है उन लोगों का शरीर जो सुबह उठकर सबसे पहले करते है ये 5 काम, आप भी तो नही शामिल…

0

आजकल की भागदौड़ में हम कई ऐसी गलतिया कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमको बुरे परिणाम भुगतने पड़ते हैं । जब हम ऐसा कुछ करते हैं तो हमको उस समय तो इन बातों का पता नहीं लगता अपर एक उम्र के बाद हमको अहसास होने लगता है क्योंकि वक़्त से पहले ही हमारा शरीर थक जाता है । कमजोर हो जाता है उन लोगों का शरीर, जो सुबह उठकर सबसे पहले करते है ये 5 कामआज के अपने इस पोस्ट के माध्यम से हम उनही गलतियों के बारे में बात करेंगे जो आपको बताएँगे की आप कहा और क्या गलतियाँ कर रहे हो । ऐसा नहीं है की हम जानबूझकर ऐसा कर रहे हैं आज कल की जीवन शैली हो ही ऐसी गई है की जिसकी वजह से हम ऐसे रह रहे हैं और अनजाने में गलतियाँ कर बैठते हैं ।आइये जानते हैं की ऐसा क्या है जो हमको इतना नुकसान भी पहुंचा जाता है और हमको पता तक नहीं चलता । ऐसा क्या है हमारी जीवन शैली में जो हमको काफी परेशान कर देता है । आइये जानते ऐन उन आदतों के बारे में ।

नहाने की आदत
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो उठते ही नहाने चल देते हैं । जब की ऐसा कभी भी नहीं करना चाहिए । हम यह नहीं कह रहे हैं की नहाने की आदत अच्छी नहीं होती बल्कि रोज नहाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन सुबह उठते ही तुरंत नहाने की आदत हमरे शरीर को कमजोर कर देती है क्योंकि सुबह उठने के तुरंत बाद हमारे शरीर का टेंपरेचर नॉर्मल नहीं होता है। हम सुबह उठकर तुरंत नहाते हैं तो शरीर का टेंपरेचर बिगड़ सकता है। हमें सर्दी-खांसी-जुकाम जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

चाय कॉफी
बहुत से लोग सुबह उठने के तुरंत बाद चाय पीना पसंद करते हैं । लेकिन यह बिल्कुल ही गलत आदत है, कभी भी खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए। इससे हमे भूख लगना बंद हो जाती है और पाचन तंत्र पूरी तरह से प्रभावित होता है। इसलिए खाली पेट चाय पीने से पहले कुछ खाना बहुत जरूरी होता है।

पानी पीना
कभी भी बिना मुंह साफ किए खाली पेट पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि रात में आपके मुंह में बैक्टीरिया पनप जाते हैं और बिना मुंह साफ किए पानी पीने से पेट में चले जाते हैं। यह बैक्टीरिया धीरे-धीरे इन्फेक्शन का कारण बन जाते हैं। जिससे हमें पेट का इंफेक्शन और पेट संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

मोबाइल लैपटॉप का इस्तेमाल
सुबह में उठते ही मोबाइल या लैपटाप की और खिचें चले जाना । आज के समय में लगभग 95% लोग ऐसे हैं जो उठकर सीधा मोबाइल को देखते हैं या यूं कह ले की उसको चेक करने बैठ जाते है । ऐसे में उसकी किरणों का सीधा असर हमारी आँखों पर पड़ता है । उस समय हमारी आंखे काफी कमजोर होती है और उसी समय में तेज़ रोशनी या उससे निकली किरने जब आंखो पर पड़ती है तो वह आंखो पर गलत असर डालती है जो हमारी आंखो को कमजोर कर देती है ।

बिस्तर से उठकर तुरंत खड़े होना
बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं, जो सुबह बिस्तर से तुरंत उठ कर खड़े हो जाते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि सोते समय हमारा ब्लड सरकुलेशन बिल्कुल शांत और नार्मल होता है। यदि हम एकदम बिस्तर से उठते हैं तो हमें चक्कर भी आ सकते हैं। हम गिर भी सकते हैं। इसलिए सुबह बिस्तर छोड़ने से पहले बिस्तर में ही बैठे रहना आवश्यक होता है। उसके बाद ही उठना चाहिए

, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल,

Leave A Reply

Your email address will not be published.