कॉफी से मिटाएं डार्क सर्किल, इन 8 फायदों के बारे में भी जानें

0

कॉफी अभी तक आपके पीने के काम आती थी। आपने इसके ढेरों फ्लेवर चखे होंगे। पर, क्या आप जानती हैं कि यही स्वादिष्ट कॉफी आपकी खूबसूरती भी निखार सकती है? बता रही हैं चयनिका निगमBeauty Tips : कॉफी से मिटाएं डार्क सर्किल, इन 8 फायदों के बारे में भी जानें

कॉफी के दीवाने भी अनोखे होते हैं। इन्हीं दीवानों में वो भी शामिल हैं, जिन्हें कॉफी पीने को भले ना मिले, लेकिन खूबसूरती से जुड़े इसके फायदों को छोड़ना इनके लिए बहुत कठिन होता है। मतलब इनको बखूबी पता होता है कि कॉफी इनकी त्वचा को खूब पोषण देगी और त्वचा को चमकदार व सेहतमंद बना देगी। दरअसल, कॉफी मृत त्वचा को हटाने में मदद करती है, जिससे त्वचा नर्म और चिकनी बनती है। इसके फायदे बस इतने ही नहीं है। सूरज की किरणों का खराब असर हो या मुहांसे, कॉफी इन सबसे लड़ने में सक्षम होती है। कॉफी से आपकी त्वचा को और क्या फायदे मिलेंगे, आइए जानें:

त्वचा होगी ज्यादा कोमल

आप जब भी फेशियल कराती हैं, तो आपका पहला मकसद त्वचा को कोमल और चमकदार बनाना होता है ना? इस काम के लिए आप पार्लर में ना जाने कितने रुपए खर्च कर देती होंगी। पर, अब इस खर्चे को थोड़ा बचा लीजिए, क्योंकि किचन में रखी कॉफी आपकी ये इच्छा आसानी से पूरी कर सकती है। दरअसल, कॉफी में ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने में पूरी मदद करते हैं। इनके दोबारा बनने में भी कॉफी का योगदान रहता है।

एंटीऑक्सीडेंट का खजाना
क्या आप जानती हैं कि वातावरण में त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले वाले ढेरों फ्री-रेडिकल्स होते हैं। फ्री-रेडिकल्स को प्रदूषण के छोटे कण कहा जा सकता है। ये छोटे कण त्वचा को कई तरीकों से खराब करते हैं, कभी दाग-धब्बे तो कभी दाने और कई बार रैशेज भी। अब ऐसे में इनसे बचने का प्राकृतिक तरीका है कि हम त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बना लें। इस काम में आपकी पसंदीदा कॉफी आपकी पूरी मदद करेगी। कई सारे शोधों में माना भी गया है कि कॉफी के बीज में त्वचा की कोशिकाओं की ऊर्जा को बचाने और उनका संरक्षण करने की क्षमता होती है। तो फिर कॉफी से मन ही नहीं, त्वचा को भी कीजिये खुश।

मिटेगा डार्क सर्कल का नामोनिशान

कॉफी का आपकी खूबसूरती में बड़ा योगदान हो सकता है, बस जरूरत है कि इसकी खासियत को जान लिया जाए। यह मृत त्वचा को हटाने में बेहद कारगर साबित होती है। इसकी वजह से ही त्वचा नर्म और मुलायम हो जाती है। इसमें मौजूद कैफीन वसा कोशिकाओं को भी नष्ट करता है। कॉफी की खासियतों की फेहरिस्त सिर्फ यहीं तक नहीं है। कॉफी में सूजन को कम करने वाले गुण भी होते हैं, जिससे आंखों के चारों ओर डार्क सर्कल और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

बचाए सूरज की किरणों से
सूरज की किरणें हमारी त्वचा को कई तरह से परेशान करती हैं, ये तो हम सब जानते हैं। पर इन्हीं किरणों में यूवीबी किरणें भी होती हैं। ये अल्ट्रावायलेट शॉर्ट वेव्स होती हैं, जिन्हें कई सारे शोधों में कैंसर तक का कारण माना गया है। साथ में ये भी माना गया है कि कैफीन त्वचा को इन किरणों से बचाने में पूरी मदद करती है।

कोमलता के लिए कॉफी बॉडी स्क्रब

चेहरे के साथ ही पूरे शरीर की त्वचा को कोमल व चमकदार बनाने के लिए कॉफी से बने बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये स्क्रब न सिर्फ मृत त्वचा को निकालता है, बल्कि त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाकर उसे मुलायम और फ्रेश भी बनाता है। 1/2 कप पिसे हुए कॉफी के बीजों में 1/2 कप कोकोनेट पाम शुगर, 1/4 कप नारियल तेल और 1 चम्मच पिसी हुई दालचीनी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एयरटाइट डिब्बे में रखें और नहाने से पहले पूरे शरीर पर स्क्रब की तरह लगाएं। त्वचा मुलायम हो जाएगी।

थकान दूर करेगा कॉफी फेस पैक मास्क

चेहरे की थकान दूर करने के लिए यह मास्क अच्छा विकल्प है। 1/2 कप पिसे हुऐ कॉफी के बीज में 1/2 कप कोको पाउडर, 1 कप दूध, 1 चम्मच नीबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। आपके चेहरे पर कॉफी एक अनोखा निखार ले आएगी।

रंग निखारे कॉफी बीज स्क्रब
कॉफी के बीज बेहतरीन स्क्रब का काम करते हैं। ये मृत और मुरझाई त्वचा को हटाकर रंगत को निखारते हैं। कॉफी के बीज से स्क्रब बनाना मुश्किल भी नहीं है। एक कप कॉफी के बीजों में आधा कप सी-सॉल्ट और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। दो-तीन मिनट तक मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कॉफी में मौजूद कैफीन आपके चेहरे को तरोताजा बना देगा।

, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल,

Leave A Reply

Your email address will not be published.