अकेले ट्रिप के लिए बेस्ट है ये 6 जगह, एक बार जरूर जाए यहां

0

घूमने का मजा वैसे तो दोस्तों के साथ ही आता हैं। लेकिन कभीकभार ऐसा होता है जब किसी दोस्त को समय नहीं मिल पाता हैं और अकेले ही घूमने का प्लान बनाना पड़ता हैं। हांलाकि सोलो ट्रिप का भी अपना अलग ही मजा होता हैं और यह एक रोचक अहसास दिलाता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं देश की उन जगहों की जानकारी जो सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट बजट ट्रिप्स है। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में।अकेले ट्रिप के लिए बेस्ट है ये 6 जगह, एक बार जरूर जाए यहां

* उदयपुर

अगर आप शाही ठाठ के शौेकीन हैं, तो ये जगह आपके लिए परफैक्ट है। पिछोला झील के बीचों-बीच महल इतना खूबसूरत दिखता है कि आप जन्नत भूल जाएंगी। हां, रहने और खाने के लिए पहले ऑप्शन को चूज कर लेने से बेहतर होगा कि थोड़ा एक्सप्लोर किया जाए। सब सस्ते में हो जाएगा। यहां आपको 400 रूपए प्रति रात के हिसाब से डॉर्मेटारीज मिल जाएंगे। स्ट्रीट फूड जरूर ट्राय करें। यहां का दाल बाटी चूरमा आपको ताउम्र याद रहेगा।

* वाराणासी

आपको यहां दो या तीन दिन तो रूकना ही चाहिए। वाराणसी भारत का हॉट स्पॉट माना जाता है। यहां घाटो पर आपको बहुत सारे कल्चरल फ्लेवर्स का स्वाद चखने को मिलेगा। अगर सस्ते बजट की बात करें तो ठहरने का इंतजाम 200 रूपए तक मे भी हो जाएगा। यहां का बनारस पान और ठंडाई बिल्कुल भी मिस न करें।

* ऊटी

आज भी लोग इस डेस्टीनेशन को हनीमून के लिए टॉप पर रखते हैं। ये है दक्षिण भारत का हिल स्टेशन ऊटी। प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा यहां टी-प्लांटेशन और होम मेड चॉकलेट्स से भी रूबरू हो सकती हैं। सबसे सस्ता स्टे आपको 300 रूपए में मिल जाएगा और खाना भी काफी सस्ता है।

* लोनावला

मुंबई की भीड़ से दूर अगर खुले में सांस लेने जाना हो तो लोनावला से बेहतर कोई जगह नहीं है। बहुत सारे वॉटरफॉल और ट्रेकिंग इस ट्रिप को और भी एक्जोटिक बनाती हैं। ठहरने के लिए यहां कई धर्मशाला और आश्रम हैं। जहां आप केवल 400 रूपए में नाइट स्टे कर सकते हैं। रोड साइड कैफे काफी रीजनेबल होता है। यहां चॉकलेट फज मिस न करें।

* नैनीताल

खूबसूरत और सस्ते हिल स्टेशन के लिए सबसे पहले नैनीताल को याद किया जाता है। इसका मेन अट्रेक्शन है नैनी झील और उसे घेरे हुए सारे पहाड़ । हिमालय के स्नो व्यू के लिए यहां के रोप वे को बिल्कुल मिस न करें। ठहरने की व्यवस्था 150 रूपए से शुरू होती है। खाने मे आपको यम्मी पंजाबी फूड मिलेगा। जिसका मिनिमम बजट है 200 रूपए। बोटिंग के लिए 150 रूपए प्रति घंटा और रोप वे के लिए 150 रूपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से लगते हैं।

* हम्पी

हिस्ट्री लवर्स के लिए ये बेहतरीन जगह है। यहां घूमते हुए आप विजयनगर के इतिहास को करीब से जान पाएंगे। नवंबर के पहले हफ्ते में यहां उत्सव का लुत्फ उठाया जा सकता है। अगर आप बैंगलोर से हैं तो सिर्फ 300 रूपए मे यहां पहुंच सकती हैं। ठहरने के लिए होम स्टे और गेस्ट हाउस दोनों की व्यवस्था है। जो 50 रूपए से लेकर 200 रूपए तक में उपलब्ध है। साइट्स देखने के लिए अगर आप तांगे की सवारी करती हैं तो 50 – 100 रूपए लगेंगे।

, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल, बिहार, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, कानपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, नालंदा, पटना, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, पटना, नालंदा, अररिया, अरवल, औरंगाबाद, कटिहार, किशनगंज, कैमूर, खगड़िया, गया, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, नवादा, पश्चिम चंपारण, पूर्णिया, पूर्वी चंपारण, बक्सर, बांका, बेगूसराय, भागलपुर, भोजपुर, मधुबनी, मधेपुरा, मुंगेर, रोहतास, लखीसराय, वैशाली, शिवहर, शेखपुरा, समस्तीपुर, सहरसा, सारण सीतामढ़ी, सीवान, सुपौल,

Leave A Reply

Your email address will not be published.