मुंह के छालों से छुटकारा पाने के सबसे आसान घरेलू नुस्खे

0

कई बार पेट की गर्मी और खान पान की वजह से मुंह में छाले हो जाते है। मुंह में छाले होने के कई और कारण भी हो सकते हैं, जैसे की बॉडी में पौष्टिकता की कमी, खराब लाइफस्टाइल या फिर खान-पान में गड़बड़ी के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में इस दर्द से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे:

कभी-कभी खान पान में गड़बड़ी के वजह से मुँह में छाले हो जाते हैं। ऐसे में खसखस खाने से पेट की गर्मी अच्छे होने के साथ पेट को ठंडक भी मिलती है। जिस कारण से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

तुलसी में स्वास्थ्यवर्धक और दर्द निवारक गुण उपस्थित होते हैं। दिन में 2 बार पांच तुलसी के पत्तों को खाने से छालों के दर्द में आराम मिलता है। इसके अलावा धीरे-धीरे छाले भी अच्छे होने लगते हैं।

मुलेठी का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुंह के छाले के दर्द से आराम दिलाता है। आवश्यकता के मुताबिक मुलेठी को पीस लें और उसमें शहद मिलाकर छाले के ऊपर लगा ले। कुछ देर में दर्द से राहत मिल जायेगी।

नारियल का ऑइल और पानी मुंह के छालों के लिए सबसे फायदेमंद होता हैं। नारियल का पानी पीने से शरीर ठंडा होता है। ताजा नारियल घिसकर मुंह के छाले के ऊपर लगाने से दर्द में आराम मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.